पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा पीना सेहत पर गलत असर डाल सकता है, जानें क्या?

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा पीना सेहत पर गलत असर डाल सकता है, जानें क्या?

सेहतराग टीम

जीवन में खुशियां बहुत ही जरुरी होती हैं। खुश रहने से तनाव से दूरी बनती है और शरीर फिट रहता है। इसके साथ ही खान-पान पर भी हम ध्यान दे पाते हैं। इस कारण हमें हमेशा खुश रहना चाहिए। वहीं खुश रहने के साथ-साथ अगर हम अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दे तो हमारा शरीर हमेशा फिट और तंदुरूस्त रहेगा। शरीर को फिट रखने के लिए जितना खाना जरुरी है उतना ही पानी पीना भी जरूरी है। इसलिए तो लोग कहते हैं की ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि जरुरत से ज्यादा पानी आपको हानि भी पहुंचाता है। जी हां एक शोध के मुताबिक अगर इंसान जरूरत से ज्यादा पानी पीता है तो उसकी किडनी और दिल पर अत्यधिक दबाव पड़ता है। इससे जरूरी डाइजेस्टिव एंजाइम्स काम करना बंद कर देते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं। दरअसल ये बातें तब से बहुत ज्यादा प्रचलित हैं जब लोग सेहत को लेकर इतने जागरूक नहीं हुआ करते थे। जूस, लस्सी, छाछ, शेक और ग्रीन टी जैसे तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते थे, पर बदलते वक्त के साथ ऐसी चीज़ें लोगों के खानपान का हिस्सा बन चुकी हैं। इनके जरिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है और हमें एक्स्ट्रॉ एफर्ट करके पानी पीने की जरूरत नहीं होती।

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

किन्हें हो सकता है खतरा (Who Can be in Danger Due to Drinking too Much Water in Hindi):

आमतौर पर खिलाड़ी और एथलीट बहुत ज्यादा पानी पीते हैं इसलिए उन्हें पानी की अधिकता से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

कितनी है जरूरत (How Much Water Should You Drink a Day in Hindi):

सामान्यतः किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना 8-10 ग्लास पानी पर्याप्त होता है। वैसे, हमारा शरीर अपने लिए पानी की जरूरत प्यास के जरिए खुद बताता है इसलिए जितनी प्यास हो उतना ही पानी पिएं।

अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर को कोई लाभ नहीं पहुंचाता। पेट के सभी रोग कब्ज, एसिडिटी इत्यादि पाचक अग्नि की मंदता के कारण उत्पन्न होते हैं। इन रोगों में पाचक अग्नि को बढ़ाकर ही इन रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है। ऐसे में अग्नि के प्रबल विरोधी जल का अत्याधिक प्रयोग, कैसे हमारे अग्नि बल को बढ़ाएगा और कैसे हमें इन बीमारियों से मुक्ति दिलाएगा? इन रोगों में क्षणिक लाभ के लिए लिया गया अत्याधिक पानी ही, पेट के इन सामान्य रोगों को कभी ना ठीक होने वाले असाध्य रोग बना देता है। इसलिए बहुत ज्यादा पानी पीना सही नहीं।

 

इसे भी पढ़ें-

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है गलत असर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।